Mobile Se Blogging kaise Kare mobile se blog in 2021

आज हर किसी के पास लैपटॉप या कंप्यूटर नहीं होता है, परंतु हर व्यक्ति के पास में मोबाइल फोन जरूर होता है। बहुत से लोग ऐसे होते हैं, जो कि अपना काम मोबाइल से ही करते है, उन्हें किसी प्रकार के लैपटॉप या computer की जरूरत नहीं होती। बहुत से लोग ऐसे हैं, जो मोबाइल के माध्यम से ही ब्लॉगिंग करते हैं। चलिए इस Artical के जरिए जानते है Mobile Se Blogging kaise Kare

यह भी पढ़िए :- Mobile Se Blogging Kaise Kare आसान तरीके से 2020

ऐसे बहुत से लोग जिनके पास लैपटॉप की सुविधा नहीं होती। वह लोग मोबाइल से blog लिखकर अच्छा खासा पैसा कमा लेते हैं। बहुत से लोगों के मन में यह विचार चलता है कि kya Mobile se Blogging kar sakte hai या Mobile se Blog kaise likhe 

Mobile Se Blogging Kaise Kare

बहुत बार मोबाइल से Blogging करते समय लोगों को बहुत सी परेशानियों का सामना करना पड़ता है, क्योंकि मोबाइल से ब्लॉगिंग करना उन्हें आसान नहीं लगता परंतु मोबाइल से ब्लॉकिंग आसानी से की जा सकती है। 

हमारे इस आर्टिकल में आपको Mobile se Blogging kaise kare, Blogger kaise bane साथ ही साथ Mobile se Blog kaise banaye सभी तरीकों के बारे में जानकारी मिल जाएगी।

मोबाइल से ब्लॉगिंग कैसे करें Mobile Se Blogging kaise Kare

मोबाइल से Blogging करने के लिए बहुत सी चीजों को ध्यान में रखना पड़ता है। Mobile से ब्लॉगिंग कैसे कर सकते हैं। उसके लिए हमने नीचे एक एक करके सभी जानकारी दी है चलिए जानते हैं;

Blogging के लिए Application

मोबाइल से Blogging करते समय मोबाइल फोन के अंदर अच्छा इंटरनेट कनेक्शन, Google AdSense Application, image editing Application, template editing Application आदि होने चाहिए।

ब्लॉग Post 

व्यक्ति को अच्छा ब्लॉग पोस्ट लिखना आना चाहिए। उसे अपने ब्लॉग के विषय में जानकारी होनी चाहिए। व्यक्ति को Blogging के विषय में सही जानकारी होनी चाहिए ताकि वह एक अच्छी पोस्ट लिख सके। Blogger अपने ब्लॉगिंग के विषय को पहले से ही चुन ले और समझ ले।

यह भी पढ़िए आपके लिए रिलेटेड आर्टिकल्स

SEO Friendly Article

Mobile से Blogging करते समय Blog Post  को SEO के आधार पर ही लिखना चाहिए ताकि गूगल रैंक होने में आसानी हो। 

Mobile se Template Editing

मोबाइल से Blogging करने के लिए व्यक्ति को टेंपलेट एडिटिंग करना आना चाहिए और एक अच्छे से टेंपलेट का इस्तेमाल करना चाहिए। ताकि पढ़ने वाले को आपका टेंप्लेट और होमपेज अट्रैक्टिव लगे।

Acchi Quality Images

ब्लॉगिंग करते समय बहुत अच्छे-अच्छे इमेजेस का उपयोग करना चाहिए। एक ब्लॉग पोस्ट के अंदर अच्छे इमेजेस का होना जरूरी है क्योंकि यह ब्लॉग को इंटरेस्टिंग और पढ़ने में दिलचस्पी बढ़ाता है।

Mobile से Keyword Research

मोबाइल से ब्लॉगिंग करने के लिए व्यक्ति को बहुत से कीवर्ड सर्च कर लेना जरूरी है ताकि कीबोर्ड पर ब्लॉक लिखना है। उसकी जानकारी पहले से ही व्यक्ति को हो। Keyword के आधार पर है ब्लॉग रैंक कर पाएगा।

Mobile Se Blogging kaise Kare

मोबाइल से ब्लॉगिंग करने के लिए बेतरीन टूल्स | Mobile se Blogging Karne ke Liye Bhatrin Tools

Mobile se Blogging करने के लिए व्यक्ति के पास में सही tool होने जरूरी है। बिना टूल्स के व्यक्ति ब्लॉगिंग नहीं कर सकता। इसके लिए हमने कुछ ब्लॉगिंग टूल्स के बारे में बताया है। जिससे Mobile Blogging में आपको मदद मिलेगी। चलिए जानते हैं;

Google Chrome Browser  

ब्लॉगर के मोबाइल फोन में गूगल क्रोम ब्राउजर होना जरूरी है, क्योंकि इसके माध्यम से व्यक्ति इंटरनेट पर किसी भी प्रकार के विषय में सर्च कर सकता है और जानकारी ले सकता है। यह मोबाइल ब्लॉगिंग के अंदर एक जरूरी टूल है।

Puffin Fasted Web Browser 

Puffin web browser अन्य वेब ब्राउज़र की तुलना में तेज ब्राउज़र है। इस ब्राउज़र की मदद से ब्लॉगर मोबाइल से Blogging आसानी से कर सकता है। यह एक तेज, स्मूथ, कार्य करने वाला ब्राउज़र है जोकि ब्लॉगिंग के लिए सबसे अच्छा है।

इसके अंदर बहुत सी टैब की सुविधा दी गई है जो कि आसानी से यूज की जा सकती है। Blogger इसी वेब ब्राउज़र पर रहकर ब्लॉकिंग के सभी कार्य आसानी से कर सकता है। सभी ऐप जोकि ब्लॉगिंग में काम आते हैं जैसे टेंप्लेट, कोडिंग, गूगल एनालिटिक्स, सभी app इस इस पर आसानी से चला जा सकते हैं।

Blogger Android Application

मोबाइल Blogging करने के लिए व्यक्ति के पास में Blogger Android app होना जरूरी है क्योंकि इसके माध्यम से व्यक्ति अपनी पोस्ट अपडेट कर सकता है और सभी पोस्ट के statics चेक कर सकता है। यहीं से व्यक्ति अपने सभी पोस्टों को ऑपरेट कर पाएगा।

WordPress Android Application

यदि व्यक्ति Mobile Blogging WordPress Android Application के माध्यम से करना चाहता है तो व्यक्ति के मोबाइल फोन में वर्डप्रेस एंड्राइड एप्लीकेशन होना जरूरी है। इसे आसानी से अपडेट किया जा सकता है और सेटिंग में परिवर्तन भी किया जा सकता है।

Image Editor

किसी भी प्रकार के ब्लॉग में व्यक्ति इमेज जरूर डालता है क्योंकि इमेज ब्लॉक को सुंदर बनाता है। Image यदि डाउनलोड करके पोस्ट की जाए तो वह कॉपीराइट हो जाता है। इसके लिए उसमें कुछ बदलाव जरूरी है, इसके लिए व्यक्ति के मोबाइल फोन में इमेज एडिटर होना जरूरी है ताकि इमेज के अंदर कुछ परिवर्तन किया जा सके।

Google AdSense Application

यह एप्लीकेशन Blog पर होने वाली earnings के बारे में सभी जानकारियां देता है। मोबाइल से Blogging करने के लिए इस एप्लीकेशन का होना जरूरी है ताकि समय समय पर अपनी earning का पता लगाया जा सके।

Google Analytics

Blogger अपनी वेबसाइट पर आने वाली Users की संख्या देखना चाहता है तो उसके लिए Google Analytics tools का इस्तेमाल करना पड़ता है। इसके माध्यम से व्यक्ति अपने सभी यूजर्स की जानकारी और pageviews देख सकता है।

मोबाइल से ब्लॉगिंग करने के फायदे | Mobile Se Blogging Ke Fayada 

मोबाइल से ब्लॉगिंग करना आसान है और इसके बहुत से फायदे भी है। चलिए जानते हैं मोबाइल से ब्लॉगिंग करने के क्या-क्या फायदे हैं?

  • मोबाइल से Blogging करने के लिए व्यक्ति किसी भी जगह से खड़े-खड़े Blogging कर सकता है। 
  • व्यक्ति इसके माध्यम से बहुत ही प्रोडक्टिव हो सकता है और व्यक्ति जब फ्री हो टाइम पास की जगह Blogging कर सकता है।
  • इसके लिए व्यक्ति को किसी भी प्रकार के लैपटॉप की आवश्यकता नहीं पड़ती। 
  • आप अपनी वेबसाइट का एक्सेस मोबाइल पर आसानी से ले सकते हैं और कभी भी चला सकते हैं।

मोबाइल से ब्लॉगिंग करने के नुकसान | Mobile Se Blogging Karne Ke Nuksan

मोबाइल से ब्लॉगिंग करने के बहुत से नुकसान भी है। जिनका जानना व्यक्ति को जरूरी है चलिए जानते हैं

  • Mobile Blogging मे व्यक्ति के सामने छोटी Screen होती है। जहां पर कार्य करना थोड़ा मुश्किल होता है।
  • व्यक्ति मोबाइल के माध्यम से Blogging के सभी कार्य नहीं कर सकता।
  • व्यक्ति WordPress का इस्तेमाल कर रहा है, तो वह सेल्फ होस्टेड प्लेटफॉर्म का इस्तेमाल नहीं कर सकता। 
  • व्यक्ति FTP में लॉगिन नहीं कर सकता।
  • मोबाइल पर किसी भी प्रकार के टॉपिक के बारे में रिसर्च करना मुश्किल होता है। 
  • मोबाइल के अंदर कीबोर्ड और बहुत से फंक्शंस लिमिटेड होते हैं, परंतु Blogging के अंदर बहुत से टूल्स का इस्तेमाल करना पड़ता है, जो की मोबाइल पर संभव नही है। 

निष्कर्ष

मोबाइल से ब्लॉगिंग करना आसान है, परंतु Blogging मे बहुत से कार्य किए जाते हैं, जो कि छोटी स्क्रीन पर नही किया जा सकता। मोबाइल पर किसी भी प्रकार की पोस्ट को आसानी से लिख सकते हैं और इमेज एडिट करके उसे पोस्ट कर सकते हैं। 

Mobile से Blogging मे व्यक्ति कुछ महत्वपूर्ण काम नहीं कर सकता। उसके लिए व्यक्ति को Laptop की जरूरत पड़ती है, परंतु कुछ हद तक सारे कार्य मोबाइल पर किए जा सकते हैं। जैसे ब्लॉक पोस्ट लिखना, फोटो एडिटिंग करना, Review देखना आदि।

मैं आसा करता हूं कि आपके सभी Question का answer मिल गया होगा Mobile Se Blogging kaise Kare अगर आपके कोई ऐसी problem Face कर रहे है जिसके बारे मैं मेन पोस्ट के अंदर बताया ना हो आप हमें कॉमेंट में बता सकते हो

About SachiN Guide

Hi guys my name Is Sachin From India I Have 4 Year Experience About Blogging And I A Blogger Digital Marketer Etc. I’m Work Of Multiple Niche Of Websites I Learn Blogging SEO Digital Marketing And Make A Many Clients Of Website Development Services

View all posts by SachiN Guide →

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *